Kitchen Tips in Hindi

Kitchen Tips in Hindi
08 Mar, 2024

किचन में काम करते वक्त हमे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, आज में आपके साथ ऐसी कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर करूंगी जिससे आपकी बहुत सारी प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी। 

 

1- नए बरतन से स्टिकर या टैग हटाने का तरीका:

हम जब भी स्टील का या कांच का नया बरतन खरीद कर लाते है तो उसपर जो ब्रांड टैग लगे होते है उन्हे हटाना बहुत मुश्किल होता है। अगर टैग्स को पहले ही ना निकाला जाए तो धोने के बाद उन पर धूल मिट्टी लगने से वो खराब हो जाते है जो देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। तो आप इन ट्रिक्स का यूज़ करके अपने बरतनों से आसानी स्टिकर निकाल सकते है।

 

  1. स्टील के बरतन पर से टैग या स्टिकर हटाने के लिए उन्हे गैस पर रख कर हल्का सा गरम करें और स्टिकर को निकाल लें स्टिकर आसानी से निकल जायेंगे। ये सेम ट्रिक आप कुकर, कड़ाही या पॉट पर भी ट्राई कर सकते है।
  2. कांच के बरतन पर लगे  स्टिकर को हटाने के लिए उसे गरम पानी में रखे या उसके अंदर गरम पानी भर कर रखे और कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर धीरे से स्टिकर निकाल दे।ध्यान रहे पानी बहुत ज्यादा गरम ना हो।
  3. प्लास्टिक के बरतन या डिब्बों पर से स्टिकर हटाना सबसे मुश्किल काम होता है क्योंकि उसमे ना तो गरम पानी डाल सकते हैं और ना ही उन्हें गैस पर रख सकते हैं, अगर हम नाखूनों से स्टीकर निकाले तो नाखून भी खराब होते हैं और स्टीकर भी ठीक तरह से नहीं निकलता जिसकी वजह से वह और भी खराब लगता है। चाकू या किसी नोकीली चीज़ से निकाले तो स्टिकर सही ढंग से नहीं हटने की वजह से बरतन और ज्यादा खराब हो जाता है।
  4. तो ऐसे में आप इस छोटी सी ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आप हेयर ड्रायर ( Hair Dryer) को लेकर उसकी गरम हवा सीधे स्टिकर पर मारे और स्टिकर को निकाल लें। अगर आप के पास हेयर ड्रायर नही है तो आप कपड़े प्रेस करने वाली आयन मशीन का इस्तेमाल कर सकते है। जिस प्लास्टिक के डब्बे या बरतन पर से स्टिकर हटाना हो उसके ऊपर पहले कोई कपड़ा या पेपर रखिए, प्रेस को हल्की सी गरम करिए और डब्बे के उपर रखिए इससे प्रेस की जो गर्मी है वो स्टिकर को गरम कर देगी और स्टिकर को तुरंत ही निकाल लीजिए।

 

2-  मटर को साल भर स्टोर करने का तरीका

 

सर्दियों में मटर की भरमार होती है और मटर हमे बहुत ही सस्ते मिल जाते है। मटर का इस्तेमाल हम कई सब्जियों में करते है जिससे सब्जी बढ़ जाती है और उसका स्वाद भी बढ़ जाता है। आज में आपको साल भर मटर स्टोर करने का तरीका बताऊंगी हो सकता है आप में से कुछ लोगों को मटर स्टोर करने का तरीका आता हो लेकिन कई लोग ऐसे है जो इस ट्रिक को नही जानते या उन्हे सही तरीका नही पता है।

मटर को साल भर स्टोर करने के तरीके को ध्यान से फॉलो करके आप लंबे समय तक मटर को स्टोर कर सकते हैं।

 

  1. सबसे पहले मटर को छीलकर और धोकर अच्छे से साफ करें इसके बाद एक बर्तन में पानी, नमक और शक्कर डालकर उबाल ले( एक किलो मटर में 1 चम्मच चीनी और ½ चम्मच नमक डालें),इससे मटर का स्वाद बना रहेगा और उनका रंग भी बना रहेगा। आपको किसी भी एक्स्ट्रा प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा।
  2. जब पानी उबल जाए तो इसमें मटर को डालें और कुछ सेकंड्स में ही निकाल लें, जिससे मटर के अंदर मौजूद कीटाणु मर जाए, जैसे ही मटर ऊपर आ जाए उसे एक छलनी की मदद से अच्छे से छान लें ताकि उसमे से एक्स्ट्रा पानी निकल जाए।
  3. इसे छानकर बर्फ वाले ठंडे पानी में डाल दीजिए इससे हरे मटर की कुकिंग वहीं रुक जायेगी और कलर भी खराब नहीं होगा। 
  4. अब ये लास्ट का स्टेप बहुत इंपोर्टेंट है क्योंकि ये स्टेप अक्सर लोग भूल जाते है या लापरवाही करते हैं, जिसकी वजह से उनके मटर सही से स्टोर नही हो पाते है।
  5. मटर को बर्फ वाले पानी से निकाल कर एक छलनी में डालें और उसका सारा पानी ड्रेन आउट कर लें।
  6. अब मटर को एक साफ सुथरे कपड़े या तोलिए में  रख कर हवा में सुखा लें। आप चाहे तो इसे रातभर कपड़े में रखकर सूखने दे। ध्यान रहे इन मटर को कभी भी धूप में ना सुखाए इससे इसका कलर उड़ जाएगा।
  7. जब मटर पूरी तरह से सुख जाए तो उन्हें एयरटाइट कंटेनर में भरकर स्टोर करें, यह कंटेनर फ्रीज़र फ्रेंडली होने चाहिए। मटर को स्टोर करते वक्त आप छोटे छोटे कंटेनर का इस्तेमाल भी कर सकते है। 
  8. मटर स्टोर करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जब भी कंटेनर खोले इसे ज्यादा देर तक बाहर न रखें इससे इसका टेंपरेचर चेंज हो  जाएगा और मटर खराब हो सकता है।
  9. हो सके तो मटर को छोटे-छोटे प्लास्टिक बैग में स्टोर करें।
  10. इन छोटे-छोटे स्टेप्स से आप साल भर तक मटर को ताज़ा रख सकते हैं और इनका इस्तेमाल कर सकते हैं ध्यान रहे आपको हाइजीन का भी खास ख्याल रखना है रेगुलर इंटरवल्स पर मटर को चेक करते रहे।


 

3- किचन में काम आने वाले टिप्स एंड ट्रिक्स: 

 

  • किचन में काम करते वक्त सारे जरूरी सामानों को ध्यान से उनकी जगह पर रखें ताकि आपको हर चीज आसानी से मिल सके।
  •  
  • रेगुलरली किचन को साफ करें इससे बीमारियां और इंफेक्शन से बचाव हो सकता है।
  •  
  • सामान को ऑर्गेनाइज रखना आपके काम को आसान बनाता है, डब्बे कंटेनर्स और शेल्फ को सही इस्तेमाल करें सही चीजों को उनकी जगह पर रखें।
  •  
  •  अपने खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले का इस्तेमाल सही तरह से करें कम या ज्यादा मसाला इस्तेमाल करने से आपकी डिश का टेस्ट खराब हो सकता है।
  •  
  • खाने की चीजों को हमेशा एयर टाइट कंटेनर में रखें जिससे इसकी शेल्फ लाइफ बढ़ेगी और यह जल्दी खराब नहीं होंगे।

 

 

 

 

Popular Post

Chat with us

Categories

Food Categories you might like.
Recipes